धर्मगुरुओं ने गंगा की धारा को किया पावन

बुधवार को हरिद्वार में संतों ने सैंकड़ों की संख्या में गंगा में उतरकर सफाई की।

पढ़ें, चरस के जाल में लड़कियों को फंसाती है ये ‘चाची’

इसके अलावा वैश्य समाज, छात्र, एकम्स के कर्मचारी और अन्य गणमान्य नागरिकों ने अभियान से जुड़कर गंगा स्वच्छता के लिए श्रमदान दिया। अखबार के हॉकर्स ने भी मां गंगा की सफाई की।

भगवा दिखाई दी गंगा
बुधवार को कनखल के गंगा घाटों पर जोर-शोर से सफाई अभियान चला। सैंकड़ों संतों ने गंगा में उतरकर सफाई की कमान संभाली। संतों के अलावा वैश्य समाज, संस्कृत विद्यालयों के छात्र और अन्य गणमान्य नागरिकों ने गंगा की सफाई की।

पढ़ें, करवाचौथ के ‌दिन इस घर में हो गया अन‌र्थ

सफाई अभियान का शुभारंभ सुबह आठ बजे कनखल के सतीघाट से हुआ। संतों के नेतृत्व में लोगों ने सतीघाट से लेकर राजघाट तक सफाई अभियान चलाया। इस दौरान गंगा में जमा कूड़ा-कचरा और कपड़े बाहर निकाले गए।

अभियान में संतों का साथ देने के लिए हरिद्वार ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद, मेयर मनोज गर्ग, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप चौधरी, पूर्व विधायक रामयश सिंह और भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष विकास तिवारी, भाजपा नेता मुकेश कौशिक आदि भी पहुंचे।

हॉकर्स ने भी बढ़ाया हाथ
हॉकर्स साथियों ने बुधवार की दोपहर प्रेमनगर घाट पर गंगनहर की सफाई की। अखबार बांटने का महत्वपूर्ण कार्य करने वाले हॉकर्स ने श्रमदान में जमकर पसीना बहाया। जिसने भी हॉकर्स को गंगा में श्रमदान करते देखा वही उनके इस कार्य की प्रशंसा कर उठा।

एकम्स के कर्मियों ने की सफाई
सिडकुल स्थित एकम्स ड्रग्स एंड फार्मा के कर्मियों ने भी बुधवार को गंगा सफाई की। कर्मियों ने डामकोठी के पास गंगा में सफाई अभियान चलाया। एकम्स के निदेशक संदीप जैन ने कहा कि हम गंगा को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एकम्स समय-समय पर जनहित के कार्यक्रम चलाती रही है। इस अवसर पर एकम्स के वरिष्ठ प्रबंधक केडी शर्मा, प्रशांत कुमार, भारतभूषण, समुंदर सिंह, संतोष झा, प्रवीण, ललित श्याम आदि उपस्थित थे।

रेलिंग पर फंसे कूड़े को निकाला
उत्तराखंड युवा शक्ति विकास मंच के कार्यकर्ताओं ने महंत देवेंद्र गिरी और प्रदीप बोहत के नेतृत्व में वेदभारती घाट पर गंगा सफाई अभियान चलाया। कार्यकर्ताओं ने रेलिंग में फंसे कूड़े को बाहर निकाला। इस दौरान प्रदीप गिरी, अभिषेक चंचल, लक्की वर्मा, सन्नी, अभय और किशोर आदि उपस्थित थे।

गंगा में फटे-पुराने कपड़े डाले जाने की परंपरा बंद होनी चाहिए। गंगा में पुराने कपड़े डालकर हम पुण्य के बजाए पाप के भागी बन रहे हैं।
– महंत कोठारी गोपाल दास

गंगा की पवित्रता और स्वच्छता के लिए निरंतर अभियान चलाए जाने की जरुरत है। यह अभियान तब तक चले जब तक कि पूरे समाज में जागरुता न आ जाए।
– स्वामी ऋषिश्चरानंद महाराज

गंगा को मां का दर्जा दिया गया है तो हम सब की जिम्मेदारी है कि मां की स्वच्छता का ध्यान रखें। हर व्यक्ति को गंगा के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करना चाहिए।
– ब्रहमस्वरूप ब्रहमचारी

गंगा की सफाई के लिए किसी विशेष दिन का इंतजार नहीं होना चाहिए। हर आदमी का कर्तव्य बनता है कि जब भी मौका मिले, पुण्य के इस कार्य में सहभागिता करें।
– महामंडलेश्वर हरिचेतनानंद महाराज

Related posts